शुक्रवार, 25 दिसंबर 2015

मुझे उनसे मिलना है - चंद्र कुमार जैन

मुझे उनसे मिलना है
जो कम से कम यह जानते हैं
कि वे कुछ नहीं जानते !
मुझे उनसे मत मिलाना
जो अपनी जानकारी को ही
विज्ञान समझते हैं !
और मुझे मिलना है उनसे
जो अपना घर जलाकर
औरों की दुनिया रौशन करते हैं !
मुझे उनसे मत मिलाना
जो दूसरों के अंधेरे में
अपनी रोशनी आबाद करते हैं !
मुझे उनसे मिलना है
जो अपने घरों का कचरा
औरों पर नहीं फेंकते !
मुझे उनसे मत मिलाना
जो दूसरों का आंचल देख
खुद को बेदाग समझते हैं !
मुझे उनसे मिलना है
जो दूसरों की आग पर
अपनी रोटी नहीं सेंकते !
मुझे उनसे मत मिलाना
जो अपने चूल्हे के धुऍ से
दूसरों की दृष्टि छीनते हैं !
मुझे उनसे मिलना है
जो कुछ कहना
और कुछ करना भी जानते हैं !
मुझे उनसे मत मिलाना
जो बिना चले
बस सिर हिलाते हैं !
मुझे उनसे मिलना है
जो अपने होने पर
वि वास रखते हैं !
मुझे उनसे मत मिलाना
जो केवल कुछ बनने का
ख्वाब रखते हैं !
...और मुझे उनसे मिलना है
जो जीने के खातिर
सांसों का साथ देते हैं !
मुझे उनसे मत मिलाना
जो सिर्फ सांसों को
जीना समझ लेते हैं !

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें